Friday, December 21, 2007

प्रकाश वर्ष

दिन, महीना, साल (वर्ष) यह सब तो समय को मापने के तरीके हैं । लेकिन बच्चों प्रकाश वर्ष समय मापने की इकाई नही है । प्रकाश वर्ष (light year) दूरी मापने की इकाई है । जैसे कि दूरियों को हम मीटर, किलोमीटर इत्यादि में मापते हैं । बहुत बड़ी दूरियों जैसे कि पृथ्वी एवं तारों के बीच की दूरियों को मापने के लिए प्रकास वर्ष इकाई (unit) का प्रयोग किया जाता है ।

एक प्रकाश वर्ष वह दूरी है जो प्रकाश एक वर्ष में तय करता है । जी हां बच्चों जिस प्रकार हम चलते हैं, यां बाकी कई चीजें चलती हैं, प्रकाश भी चलता है । लेकिन प्रकाश की गति बहुत अधिक है । प्राय: साइकिल 10-20 किमी/घंटे की रफ्तार से हम चलाते हैं । कार, बस, ट्रेन इन सबकी गति 50-100 किमी / घंटा की होती है । जापान एवं अन्य यूरोपीय देशों में बुलेट ट्रेनें 200-250 किमी/ घंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं । हवाई जहाज 700-800 किमी/घंटे की गति से चलते हैं । लेकिन प्रकाश (light) की गति 3,00,000 किमी / सेकेण्ड होती है । जी हां प्रति सेकेण्ड न कि प्रति घंटा । इस गति से प्रकाश एक वर्ष में कितनी दूरी तय करेगा ? क्या आप बता सकते हैं ? बहुत आसान है गणना करना । एक वर्ष में कितने सेकेण्ड होते हैं - 365x24x60x60 सेकेण्ड ।
अब अगर इस संख्या को प्रकाश की गति से गुणा कर दिया जाए तो हमें वह दूरी मिलती है, जो प्रकाश एक वर्ष में तय करेगा । और वह दूरी होगी - 365x24x60x60x3,00,000 किमी; अर्थात 94,60,00,00,00,000 = 9.46x10(to the power12) किमी ।

इस हिसाब से सूर्य पृथ्वी से कितने प्रकाश वर्ष दूर है । पृथ्वी से सूर्य की दूरी लगभग 15,00,00,000 किमी है । सूर्य से प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट एवं 20 सेकेण्ड लगते हैं । अर्थात पृथ्वी से सूर्य की दूरी 8 प्रकाश मिनट एवं 20 प्रकाश सेकेण्ड है ।
सूर्य के बाद पृथ्वी से सबसे नजदीक तारा 'प्राक्सिमा सेंचुरी' है । इसकी पृथ्वी से दूरी 4.25 प्रकाश वर्ष है । इसका तात्पर्य यह हुआ कि इस तारे से प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में 4.25 वर्ष लगते हैं । कुछ तारों से पृथ्वी तक प्रकाश पहुंचने में हजारों वर्ष लग जाते हैं । अब आप खुद ही कल्पना कर सकते हैं कि वह तारे पृथ्वी से कितनी दूरी पर हैं !

कुलवंत सिंह
वैज्ञानिक अधिकारी
भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र
मुंबई - 400085


आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

7 पाठकों का कहना है :

रंजू का कहना है कि -

स्वागत है आपका कुलवंत जी .... बहुत ही सुंदर जानाकरी दी है आपने ..बच्चे या पढ़ के जरुर इस से कुछ सीख पायेंगे ..रोचक है यह जानकारी !!

Bhupendra Raghav का कहना है कि -

कुलवंत जी

बहुत ही अच्छी जानकारी आपने प्यारे प्यारे बच्चों के लिए दी.. ज्ञानवर्धक जानकारी बहुत ही उपयोगी भविष्य के कर्णधारों के लिये

बहुत बहुत बधाई

sahil का कहना है कि -

कुलवंत जी आपके द्वारा दिया गया ज्ञान बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा.
खुशी हुई आपके शानदार एंट्री से.
बहुत बहुत साधुवाद
आलोक सिंह "साहिल"

Alpana Verma का कहना है कि -

बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक वैज्ञानिक जानकारी है.
हिन्दयुग्म का और एक रंग.
बहुत खूब! बधाई!

vipin "mann" का कहना है कि -

बहुत बढ़िया कुलवंत जी
साहित्य के साथ साथ बच्चो को विज्ञान का भी ज्ञान मिलेगा ये जान कर खुसी हुई
आप के सहियोग से बच्चो का उचित मानसिक विकास होगा ऐसी आशाये हैं
बहुत बहुत धन्यबाद ऐसी जानकारियों के लिए
विपिन चौहान "मन"

अजय यादव का कहना है कि -

सरल भाषा में एक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने का आपका यह प्रयास सराहनीय है.

रचना सागर का कहना है कि -

बहुत अच्छी जानकारी... धन्यवाद

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)